Republic Day 2019 के इन ख़ास 10 पॉइंट्स को पढ़ना न भूलें

2019 गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019): इस वर्ष महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती भी है और रेलवे अपनी झांकी के माध्यम से राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दे रहा है|

Republic Day 2019
Photo : hindi.timesnownews.com

भारत के 70 वें गणतंत्र दिवस पर समारोह खास होने वाले हैं। चार महीने में होने वाले राष्ट्रीय चुनाव से पहले यह अंतिम बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम है। भव्य परेड से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर माल्यार्पण किया। इस समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा हैं। श्री रामफोसा को पीएम मोदी ने आमंत्रित किया था जब दोनों नेता पिछले साल अर्जेंटीना में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले थे। राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों के दो-दो झांकी, और स्कूली बच्चों द्वारा प्रदर्शन 90 मिनट की परेड का हिस्सा होंगे। आधुनिक से पारंपरिक तक, विषय लोक नृत्यों, संगीत और नाटक का एक उदार मिश्रण होंगे। दिल्ली में गुरुवार को दो संदिग्ध जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों की गिरफ्तारी के बाद, पूरे शहर में 25,000 पुलिसकर्मियों की कई परतें बिछी हुई हैं।

Republic Day 2019
Photo : indiatoday.in

यहां गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के शीर्ष 10 अपडेट दिए गए हैं:

  1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 70 वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, “भारत का बहुलवाद इसकी सबसे बड़ी ताकत है और ‘भारतीय मॉडल’ विविधता, लोकतंत्र और विकास के तिपाई पर टिका है।” उन्होंने उच्च जातियों के बीच आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का समर्थन करते हुए कहा कि यह “महात्मा गांधी के सपनों का भारत की ओर एक और कदम” है। इस महीने की शुरुआत में दोनों सदनों में विधेयक पारित किया गया था।
  2. मुख्य अतिथि सिरिल रामफोसा पहली महिला डॉ त्सेपो मोटसेपे और एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ होंगे, जिसमें नौ मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और 50 सदस्यीय व्यापार दल शामिल होंगे, जो सभी दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। राज्य के प्रमुख के रूप में यह श्री रामफोसा का पहला भारत दौरा होगा। उत्सव के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आठ-आठ आदिवासी मेहमान भी राष्ट्रीय राजधानी में हैं।
  3. इस कार्यक्रम में महिला शक्ति का एक चमकदार प्रदर्शन होने की उम्मीद है, जिसमें मुख्य रूप से एक महिला असम राइफल्स की टुकड़ी और राजपथ पर बाइक स्टंट करते हुए एक महिला अधिकारी दिखाई देंगी। नौसेना की सेनाएं, सेना सेवा कोर और सिग्नल की कोर की एक इकाई सभी का नेतृत्व महिला अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
  4. 90 वर्ष से अधिक आयु के चार भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) के दिग्गज पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में भी भाग लेंगे। अन्य मुख्य आकर्षण में आर्टिलरी गन सिस्टम M777 अमेरिकन अल्ट्रा-लाइट हॉवित्ज़र, मेन बैटल टैंक (MBT) T-90 और मेड-इन-इंडिया आकाश वेपन सिस्टम होंगे।
  5. इस वर्ष महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती भी है, जिनका दक्षिण अफ्रीका के साथ विशेष संबंध था। तीन साल के अंतराल के बाद, रेलवे अपनी झांकी दिखाएगा, जो “मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी में परिवर्तन” का वर्णन करेगा।
  6. झांकी 1893 की घटना को उजागर करेगी, जब एक युवा मोहनदास को दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक “यूरोपीय-केवल” डिब्बे से बाहर निकाल दिया गया था, जो उनके लिए ‘सत्याग्रह’ का अभ्यास करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करता था। झांकी जल्द ही लॉन्च होने वाली इंजन रहित ट्रेन 18 को भी पेश करेगी।
  7. 1919 में बैसाखी के दिन हुआ जलियांवाला बाग नरसंहार, पंजाब की झांकी का विषय होगा। यह लगातार तीसरी बार होगा जब पंजाब गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में भाग ले रहा है।
  8. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आतंकी हमले की योजना बनाने के आरोप में जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के दो कथित सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। शहर में हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
  9. कार्यक्रम स्थल पर सभी निकास और प्रवेश बिंदुओं पर 400 से अधिक मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। तीस चेहरा पहचानने वाले कैमरे 30 प्रमुख बिंदुओं पर निगरानी रखेंगे। दिल्ली पुलिस पीआरओ मधुर वर्मा ने कहा, “अगर कोई आपराधिक रिकॉर्ड वाला कोई व्यक्ति परिसर में प्रवेश करने की कोशिश करता है, तो उसे पहचान लिया जाएगा।”
  10. दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत शनिवार को दिल्ली मेट्रो ट्रेनों को आंशिक रूप से प्रतिबंधित किया जाएगा। केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास बिंदु सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच बंद रहेंगे। पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन सुबह 8.45 से 12 बजे तक बंद रहेंगे।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 312 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: