Latika ने अपनी दिव्यांगता को बनाया अपनी ताक़त

लगभग हर किसी की जिंदगी में चॅलेंजिंग फेज़ आते हैं। कुछ लोग इनसे हार मानकर खुद को ‘किस्मत’ के सहारे छोड़ देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से लड़कर आगे बढ़ते हैं| अंततः वो लोग जीत भी हासिल करते हैं और दूसरों के लिए एक मिसाल भी बनते हैं। Latika Kapoor भी ऐसी ही प्रेरणादायक व्यक्तित्व की धनी हैं|

Latika महज तीन महीने की ही थीं जब उनके माता-पिता को पता चला कि उनकी पहली ही संतान को cerebral palsy है। मां-बाप को जब इस बिमारी और उसके असर का पता चला तो वो परेशान हो गये। ये सवाल उन्हें परेशान करने लगा कि Latika अपनी आगे की जिंदगी कैसे जियेंगी और भविष्य में उनका क्या होगा।

लेकिन होनहार Latika ने जल्द ही मां-बाप को ये यकीन दिला दिया कि उनके पैर उनका साथ भले ही न देते हों, लेकिन उनका दिमाग सामान्य बच्चों से कहीं ज्यादा तेज है।

Latika Kapoor
Photo : amarujala.com

मां-बाप का साथ मिला तो Latika ने समाज की हर नकारात्मकता को पीछे छोड़ते हुए अपना मुकाम हासिल कर लिया। आज कोई उनकी योग्यता को नहीं परखता, बल्कि वो दूसरों की योग्यता परखती हैं और उन्हें नौकरी देती हैं। आज वो मल्टिनॅशनल कम्पनी नेस्ले में एचआर हैं।

Latika Kapoor
Photo : facebook.com

34 साल की Latika Kapoor कहती हैं कि कोई भी पर्फेक्ट नहीं होता। किसी की कमी दिख जाती है, किसी की नहीं दिखती। बस, कमियों के सामने झुकने की बजाय अपना रास्ता तलाशने और अपनी मंजिल पर पहुंचने की जिद होनी चाहिए। Latika ने सूत्रों को बताया कि जब उन्होंने पढ़ाई शुरू की तब कोई भी स्कूल उन्हें एडमिशन देने को तैयार नहीं थे। साथ पढ़ने वाले बच्चे भी उनसे दोस्ती नहीं करना चाहते थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

Latika Kapoor
Photo : facebook.com

Latika ने एमआर विवेकानंद मॉडल स्कूल से शुरूआती पढ़ाई के बाद गुरुनानकदेव विश्वविद्यालय से बीबीए किया। इसके बाद उन्होनें कॉल सेंटर से जॉब की शुरूवात की| जल्द ही उन्हें रॉयल बैंक ऑफ़ स्कॉटलैंड में काम करने का मौका मिला। आज वो नेस्ले इंडिया की एचआर हैं और अपनी कम्पनी के लिए लोगों के टैलेंट को परखती और उन्हें नौकरी देती हैं।

Cerebral palsy में मस्तिष्क से हाथ-पैर या किसी अन्य अंगों को सन्देश मिलना बंद हो जाता है। मांसपेशियों में अकड़न या कमजोरी आ जाती है, जिससे लोग कोई काम नहीं कर सकते। लेकिन Latika Kapoor ने ये साबित कर दिखाया है कि अगर मजबूत इरादे हों तो कुछ भी असंभव नहीं है|

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 438 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: