Nek In India - Positive News, Happy Stories and Inspiring People. Ramveer Tanwar ने अपने हुनर के जरिये किया पानी की समस्या को दूर - Nek In India

Ramveer Tanwar ने अपने हुनर के जरिये किया पानी की समस्या को दूर

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के गांव डाढ़ा के रहने वाले पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर Ramveer Tanwar (26) ने ऐसा काम कर दिखाया है, जिससे आने वाले समय में पानी की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। उन्होंने अपने गांव के पास कृत्रिम तालाब (artificial ponds) बनाया है, जो ग्रामीणों की पानी की समस्या को काफी हद तक दूर करता है।

Ramveer Tanwar
Photo : edexlive.com

Ramveer की मानें तो उन्हें कृत्रिम तालाब बनाने का विचार अनुपम मिश्रा की पुस्तक पढ़कर आया, जिसमें इस बात का जिक्र था। रामवीर ने आखिरकार स्थानीय लोगों और ग्रामीणों की मदद से कृत्रिम तालाब तैयार करके एक बड़ा काम कर दिखाया है|

Ramveer की मानें तो उन्होंने बचपन से ही खासकर गांव में पानी की बर्बादी होते देखी थी और फिर धीरे-धीरे लोगों को इसके बारे में जागरूक करना शुरू किया। वो पिछले पांच सालों के दौरान 10 तालाबों को नया जीवन दे चुके हैं और उनका संरक्षण भी कर रहे हैं।

Ramveer Tanwar साइट मल्टीनेशन कंपनी में इंजीनियर की नौकरी छोड़कर जल प्रदूषण और भूजल संचयन के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इस बाबत उन्होंने अपनी एक लैब भी बना रखी है, इसमें तालाबों और जल स्रोतों के जल की जांच कर इसकी रिपोर्ट संबंधित जिले के प्रशासन को देते हैं। अब तक रामवीर गौतमबुद्धनगर और सहारनपुर के पांच तालाब साफ करा चुके हैं, जिससे लोगों को काफी फायदा पहुंचा है।

Ramveer Tanwar
Photo : ndtv.com

Ramveer के मुताबिक, उन्होंने 2014 में बीटेक और 2016 में एमटेक किया। बतौर स्टूडेंट, उन्होंने उस दौरान लोगों को पानी की बचत और संरक्षण के बारे में बताना और जागरूक करना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि जहां शहरों में लोग 20 रुपये देकर पानी खरीदते हैं। वहीं, गांवों में लोग सैकड़ों लीटर पानी बेकार में बहा देते हैं, क्योंकि उन्हें ये फ्री में मिलता है। ये देखकर उन्हें धक्का लगा और फिर उन्होंने इसके नुकसान का आकलन किया। इसके बाद उन्होंने लोगों से पानी की बचत के लिए डोर-टू-डोर संपर्क करना शुरू कर दिया।

गौरतलब है कि उन्होंने पिछले साल मई में मल्टीनेशन कंपनी की नौकरी छोड़कर जल संरक्षण का बीड़ा उठाया था। इसके तहत उन्होंने नोएडा के घंघोला गांव के तालाब को स्वच्छ कराकर उसमें जल संरक्षण की व्यवस्था कराई। उनके इस काम को लोगों के साथ विशेषज्ञों ने भी सराहा। मिली जानकारी के मुताबिक, गौतमबुद्ध नगर और सहारनपुर के 12 गंदे तालाबों को स्वच्छ करने के लिए चिह्नित किया है और इस कड़ी में युवाओं के सहयोग से पांच तालाब पूरी तरह से स्वच्छ हो चुके हैं।

Ramveer Tanwar
Photo : tli.com

Ramveer Tanwar के मुताबिक, वो तालाब की सफाई कराने के बाद पानी जाने के स्रोत पर दो फिल्टर बनवाते हैं, जिससे पानी में घुलित ऑक्सीजन बनी रहती है और पानी बदबूदार नहीं होता है। केंद्र सरकार ने सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड बनाया है। इसमें इंडस्ट्रियल क्षेत्र की कंपनियों को पानी उपयोग के अनुसार, 200 गुना रिचार्ज करने की शर्त पर एनओसी मिलती है।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 99 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

SuperWebTricks Loading...
%d bloggers like this: