Nek In India - Positive News, Happy Stories and Inspiring People. देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में SAIL ने की एक नयी पहल - Nek In India

देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में SAIL ने की एक नयी पहल

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) ने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में पहल की है। कंपनी ने स्टेनलेस स्टील से बने गार्बेजबिन लॉन्च किए हैं, जो भर जाने का सिग्नल कचरा उठाने वाली गाड़ी को भेज पाएंगे। इस गार्बेजबिन से बने स्मार्ट गार्बेज स्टेशन की शुरुआत दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस से होनी जा रही है। इसे साउथ दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने बनाया है। इस स्टेशन में सेल सेलम स्टेनलेस स्टील से बने पर्यावरण अनुकूल अंडरग्राउंड गार्बेजबिन स्थापित किए जाएंगे, जो शहरों को कचरा मुक्त करेंगे। ये शहरों को कूड़े-कचरे के बेलगाम जमाव से न केवल छुटकारा दिलाएंगे बल्कि दुर्गंध और बीमारियों से भी लोगों को बचाएंगे।

कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि SAIL के स्टेनलेस स्टील गार्बेजबिन से बने स्मार्ट गार्बेज स्टेशन शहरों को न केवल ‘स्मार्ट लुक’ देंगे बल्कि दुनिया भर में स्वच्छ भारत की छवि उभारने में भी मददगार होंगे। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा उत्तरी दिल्ली के कमलानगर में विकसित किए जा रहे इसी तरह के एक और स्मार्ट गार्बेज स्टेशन के लिए भी सेल स्टेनलेस स्टील से बने कूड़ेदान की आपूर्ति करेगी।

Smart garbage bin
Photo : moneycontrol.com

स्मार्ट गार्बेज स्टेशन बनाने के लिए आरसीसी पिट बनाया जाएगा। इसमें पर्यावरण अनुकूल रिसाइक्लेबल और नॉन-रिसाइक्लेबल- दो तरह के सेल स्टेनलेस स्टील गार्बेजबिन स्थापित किए जाएंगे। आरसीसी पिट स्लिप फ्री स्टेनलेस शीट के बने कवर से ढंका होगा। इसमें बिन इस तरह से रखा जाएगा ताकि गार्बेज वाहन गार्बेजबिन से कचरा लेकर उसे फिर से पिट में छोड़ दे।

SAIL स्मार्ट गार्बेज स्टेशनों के लिए सेलम स्टेनलेस स्टील गार्बेजबिन की आपूर्ति के जरिए शहरों को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के साथ उचित नागरिक सुविधाओं के विकास और स्वस्थ तथा निरोग समाज का निर्माण में सहायक होगा। इसे लेकर कंपनी देश के अन्य निकायों के साथ-साथ दूसरे शहरों की इस पहल में भागीदारी को लेकर आशान्वित है। इसकी मांग के आकलन के आधार पर, सेल स्टेनलेस स्टील गार्बेजबिन का व्यावसायिक स्तर पर भी उत्पादन शुरू कर सकता है।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 20 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

SuperWebTricks Loading...
%d bloggers like this: