वॉचमैन की बेटी Pooja Lohar ने किया पिता का नाम रोशन

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी में मंगलवार को हुए दीक्षांत समारोह में Pooja Lohar को एमएससी एनिमल साइंस में सबसे ज्यादा अंक लाने के लिए गोल्ड मेडल दिया गया। Pooja के पिता जगदीश भाई लोहार, वॉचमैन की नौकरी करते हैं और उनका परिवार गोड़ादरा में किराये के मकान में रहता है। उनकी मां घर पर साड़ी का काम करती हैं।

गोल्ड मेडल पाकर भावुक हुई Pooja Lohar ने बताया कि उनका सबसे बड़ा सपना अपने पिताजी का नाम रोशन करना था। इसके लिए उन्हें पढ़ाई के अलावा और कोई रास्ता नहीं दिखा। गोल्ड मेडल मिलने से पिता जी का मान बढ़ा है।

Pooja Lohar
Photo : bhaskar.com

 

Pooja Lohar ने 12 वीं के बाद जियोलॉजी से बीएससी की। उनकी पढ़ाई की राह आसान नहीं थी। उनके पिताजी की 12000 की नौकरी से घर ही मुश्किल से चलता है, फिर भी उन्होंने बेटी को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। हर मौके पर उनके साथ खड़े रहे और हौसला टूटने नहीं दिया। इसी की बदौलत Pooja ने एमएससी करने का निर्णय लिया और उनके पिता ने इसकी भी इजाजत दे दी।

दीक्षांत समारोह में 32000 विद्यार्थियों को डिग्रियां दी गईं। 156 को सम्मानित किया गया। इनमें 82 (56 छात्राएं, 26 छात्र) को मेडल, 74 (50 छात्राएं, 24 छात्र) को पारितोषिक मिला। 9 को गोल्ड मेडल मिला। 53 छात्रों को एमफिल और 109 छात्रों को पीएचडी की डिग्री दी गई। पिछले साल 28000 छात्रों को डिग्री दी गई थी। इस बार 4 हजार छात्र ज्यादा रहे।

Pooja Lohar
Photo : bhaskar.com

समारोह में राज्य के राज्यपाल ओपी कोहली, शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा, एचआरडी राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह मौजूद थे। चूड़ासमा ने कहा कि भारत के सैनिकों ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की। समाज में रहकर देश के लिए काम करना भी वीरता है।

#NekInIndia 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 715 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: