Rajesh Valand और साथी डॉक्टरों ने की एक अनूठी पहल की शुरुवात

आपको राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की फिल्म आनंद तो याद ही होगी ? शायद इसी फिल्म से प्रेरणा लेते हुए राजेश खन्ना के फैन एक डॉक्टर, Rajesh Valand ने असल जिंदगी में अनूठी पहल की है। इस काम में उनके तीन साथी डॉक्टरों ने भी मदद की।

मुंबई के जोगेश्वरी इलाके के रहने वाले गौतम काटे मुंह के कैंसर से जूझ रहे थे। कैंसर के दर्द से टूट चुके गौतम ने पैसों की कमी के चलते उम्मीद छोड़ दी थी। ऐसे में चार डॉक्टर उनके लिए मानो देवदूत बनकर आए। 50 साल के शख्स के कैंसरग्रस्त जबड़े को दोबारा बनाने के लिए डॉक्टरों ने पैसा जुटाया है। मुंबई के अलग-अलग अस्पतालों में प्रैक्टिस करने वाले डॉ. राजेश वालंद, डॉ. विकास अग्रवाल, डॉ. जयेश राणावत और डॉ. अग्नीश पटियाल ने पिछले साल 29 दिसंबर को बांद्रा में राजेश खन्ना ट्रिब्यूट शो आयोजित किया था| इस दौरान डॉक्टरों ने बॉलिवुड के सुपरस्टार ऐक्टर की फिल्मों के हिट गाने गाए। इस शो के 700 टिकटों से 12 लाख रुपये की आय हुई। काटे की सर्जरी के अलावा 14 अन्य कैंसर मरीजों को इससे मदद मिलेगी। इसके साथ ही डॉक्टरों ने भारत और दूसरे देशों में अपने दोस्तों के जरिए इकट्ठा की गई 9 लाख रुपये की रकम भी डोनेट की है।

Dr. Rajesh Valand
Photo : facebook.com

चौथे स्टेज के कैंसर से पीड़ित काटे के पास खाने तक की दिक्कत थी। सर्जरी के लिए उन्हें 3 लाख रुपयों की जरूरत थी। काटे का छोटा बेटा संजय अभी कॉलेज स्टूडेंट है, जबकि बड़ा बेटा विजय एक निजी कंपनी में 8,000 रुपये मासिक सैलरी पर काम करता है। परिवार के छह लोगों का गुजारा भी मुश्किल से हो पाता है।

परिवार की हालत का पता चलने के बाद डॉक्टरों ने अपनी छोटी सी पहल के जरिए काटे को मेडिकल केयर मुहैया कराने के लिए पर्याप्त राशि इकट्ठा कर ली। मंगलवार को उनकी अंधेरी के बीएसईएस अस्पताल में सर्जरी होनी है। इस दौरान उनके जबड़े में फैले ट्यूमर को निकालकर कैंसर का इलाज किया जाएगा।

Dr. Rajesh Valand
Photo : facebook.com

Dr. Rajesh Valand दिवंगत ऐक्टर राजेश खन्ना के बहुत बड़े फैन हैं। वह गाने के भी शौकीन हैं और काटे की मदद के लिए उनके दिमाग में ही ये बेहतरीन आइडिया आया। 43 साल के डॉ. राजेश ने ग्रांट मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई की थी। मेडिकल स्टूडेंट रहते हुए वह कॉलेज में होने वाले मेडिकल कॉन्फ्रेंस और सेमिनार के दौरान वो अपने दोस्तों के साथ सिंगिंग करते थे। डॉ. राजेश ने काटे को सहायता पहुंचाने के लिए अपने पुराने कॉलेज ग्रुप के दोस्तों से संपर्क किया। जिस पर उनके दोस्त खुशी-खुशी तैयार हो गए। इसके बाद डॉक्टरों ने सिंगर आशा भोंसले के साथ काम करने वाले म्यूजिकल बैंड से संपर्क साधा। इस नेक काम के लिए बैंड ने भी मुफ्त में अपनी सेवाएं देने का फैसला किया।

इसके बाद सोशल मीडिया पर 1,000 से 2,500 रुपये के डोनेशन पास खरीदने के लिए संदेश भेजा गया। डॉक्टरों को ये जानकर हैरानी हुई कि सभी टिकट बिक गए।शो से इकट्ठा की गई रकम को अंधेरी के श्री आदिनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट को कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए सौंपा गया। इस बीच सर्जरी से पहले जिंदगी की जंग लड़ रहे काटे ने Dr. Rajesh Valand का शुक्रिया जताते हुए कहा कि वो हमेशा उन सभी डॉक्टरों के ऋणी रहेंगे|

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 415 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: