Abhishek Sonekar को मिला best cyber cop award

साइबर सेल, भोपाल में तैनात एक इंस्पेक्टर को ‘best cyber cop in India’ से सम्मानित किया गया है। इंस्पेक्टर Abhishek Sonekar को भारत की डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया और नासकॉम द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किया गया|

रिपोर्टों के मुताबिक, सभी राज्यों ने आयोजन के लिए अपने नामांकन भेजे थे। इसके अलावा, साइबर अपराध और सूचना सुरक्षा के क्षेत्र में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य साइबर सेल को ‘excellence in capacity building’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

केरल के डीजीपी, पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक और सुप्रीम कोर्ट के वकील समेत तीन सदस्यों की जूरी ने इंस्पेक्टर Abhishek Sonekar को सेलेक्ट किया था। जूरी ने कोलकाता से दो पुलिसवालों और सोनकर सहित फाइनल राउंड के लिए तीन पुलिस वालों को फाइनलाइज़्ड किया था। इसके बाद सोनेकर को पुरस्कार दिया गया।

Abhishek Sonekar
Photo : chandigarhmetro.com

Sonekar ने सूत्रों को बताया कि ये उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि उन्हें साइबर-क्राइम केस के लिए अवॉर्ड मिला है जिसमें अज्ञात धोखाधड़ी करने वालों ने भोपाल स्थित दो इंडस्ट्रियलिस्ट्स को 42.03 लाख रुपये के लिए 16 सितंबर को धोखा दिया था।

Abhishek Sonekar ने कहा कि आरोपी ने उन पार्ट्नर्स में से एक का सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया था, जिसने फर्म के इंटरनेट बैंकिंग को संभाला था और जाली पहचान दस्तावेजों का इस्तेमाल करके उसके नाम पर एक डुप्लिकेट सिम कार्ड लिया था। राशि को आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस के माध्यम से दिल्ली, मुंबई, सूरत और कोलकाता के विभिन्न बैंक खातों में 12 ट्रांजेक्शन कर ट्रान्स्फर्ड किया गया था|

Abhishek Sonekar
Photo : timesofindia.indiatimes.com

Abhishek Sonekar ने कहा कि साइबर अपराधों और सूचना सुरक्षा को नियंत्रित करने के क्षेत्र में जागरूकता अभियान, सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे और उपलब्धियों को चलाने के लिए राज्य साइबर सेल को ‘excellence in capacity building’ से सम्मानित किया गया है।

#NeKInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 573 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: