शुरू हुआ देश का पहला HCI state data centre

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को देश के पहले Hyper Converged Infrastructure (HCI) टेक्नोलॉजी युक्त State Data Centre का उद्घाटन किया। उत्तराखण्ड सरकार की Information Technology Development Agency (ITDA) द्वारा विकसित ये 3-टीयर राज्य डाटा सेन्टर 100 प्रतिशत सॉफ्टवेयर आधारित HCI technology युक्त देश का पहला डाटा सेन्टर है।

HCI Technology based state data centre
Photo : doonited.in

देहरादून के सहस्त्रधारा रोड स्थित आईटी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने राज्य में State Data Centre को निश्चित समयसीमा से पहले कुशलतापूर्वक स्थापित करने के लिए ITDA की टीम को बधाई देते हुए कहा कि सरकारी कामों को time bound manner में करना ज़रूरी है। इस दौरान सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है कि हर विभाग के बजट का एक निश्चित भाग IT व technical development पर लगे।

state data centre
Photo : jagran.com

सीएम ने कहा कि राज्य को स्टेट डाटा सेन्टर की बहुत समय से प्रतीक्षा थी और ये सेन्टर modern व green technology पर आधारित है। इस डाटा सेन्टर को जल्द ही solar power से जोड़े जाने की जरूरत बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही सभी सरकारी भवनों में सौर उर्जा के उपयोग पर काम करने जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि अत्याधुनिक स्टेट डाटा सेन्टर की स्थापना से सरकार के सभी विभागों की जानकारियां एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी और सरकारी कामों में गति तेज होने के साथ ही ऊर्जा की बचत भी होगी।

HCI Technology based state data centre
Photo : amarujala.com

ये सेंटर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को सभी प्रकार की सुरक्षित, विश्वसनीय, कुशल व हर समय उपलब्ध रहने वाली डिजिटल सेवाएं प्रदान करेगा। उत्तराखण्ड State Data Centre को बिजली के उपयोग को कम करने और बिजली दक्षता बढ़ाने के लिए green concept पर विकसित किया गया है| ये विभिन्न विभागों के लिए एक common data centre है जिसके ज़रिए विभाग अपनी IT requirements, general private cloud पर पूरी कर सकते है। मॉडर्न बिओमेट्रिक सिस्टम्स एवं 24×7 सीसीटीवी सर्वेलएन्स, State Data Centre को और अधिक secure व reliable बनाते हैं।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 609 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: