Nek In India - Positive News, Happy Stories and Inspiring People. Chaitna Saini ने 5 साल के gap के बाद पूरा किया अपना boxer बनने का सपना - Nek In India

Chaitna Saini ने 5 साल के gap के बाद पूरा किया अपना boxer बनने का सपना

23 साल की Chaitna Saini को अगर गुड़गांव की मैरी कोम कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। हरियाणा के फर्रुखनगर गांव में जन्मीं Chaitna की शादी कम उम्र में ही हो गई थी। उस वक़्त वो नैशनल लेवल पर boxing में अच्छा प्रदर्शन कर रही थीं। शादी के बाद दो बच्चों को जन्म दिया, लेकिन कामयाब boxer बनने का सपना पूरा करने का उनका सपना दिल में जिंदा रहा|इसी जज्बे से चेतना ने न सिर्फ अपनी पढ़ाई जारी रखी, बल्कि 5 साल बाद फिर रिंग में उतरकर district level championship में गोल्ड जीत लिया। अब वह नैशनल टूर्नमेंट में एंट्री की तैयारी कर रही हैं।

Chaitna Saini
Photo : navbharattimes.indiatimes.com

हरियाणा के गांवों में जहां लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दी जाती है, वहीं बहुत कम ही ऐसी लड़कियां होती हैं जो शादी के बाद भी अपने सपनों को पूरा कर पाती हैं। ऐसे में Chaitna Saini ने boxing star बनने की चाह नहीं छोड़ी। Chaitna ने बताया कि वो दो बहनें हैं। दोनों की शादी एक साथ ही हुई थी। उस समय उन्होंने 12th ही पास किया था| उनके गांव से कॉलेज काफी दूर था, ऐसे में आगे की पढ़ाई जारी रखना मुश्किल हो रहा था। उधर, वो स्कूल लेवल पर बॉक्सिंग में काफी अच्छा खेल रही थीं। ऐसे में शादी का जिक्र होते ही जैसे उनके सपनों पर ब्रेक लग गया।

Chaitna Saini
Photo : TBI.com

ससुराल में बड़ी बहू होने के नाते Chaitna Saini की काफी जिम्मेदारियां थीं। शादी के बाद वो सिलोखरा गांव में एक joint family में आईं थीं, लेकिन जल्द ही उन्होंने परिवार को अपने मन में बसा लिया| उन्होंने अपनी बीकॉम की पढ़ाई गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज गुड़गांव से की। शादी के करीब 5 साल के दौरान उन्होंने दो बच्चों को जन्म दिया। उनका एक बेटा pre-nursery और एक nursery में है। Chaitna ने एमकॉम में भी admission ले लिया। वहीं सास, ननद, देवर और पति के support से उन्होंने अपने मन में दबी boxing की चाहत को पंख दिए|

Chaitna Saini
Photo : navbharattimes.indiatimes.com

एक लंबे ब्रेक के बाद केवल 2 महीने की practice से उन्होंने district level पर organised Boxing tournament में best boxer का खिताब जीता| 54 किलो वेट कैटिगरी में उन्होंने गोल्ड हासिल किया। Chaitna ने बताया कि वह trainer विजय गौड और धर्मवीर के अंडर practice कर रही हैं। वहीं, दो महीने बाद National Open Boxing Championship के लिए ट्रायल लिए जाने हैं। इसके लिए उन्होंने practice भी शुरू कर दी है| अब उनके बच्चों को सास और ननद संभालती हैं। उनके दोनों बेटे उनके साथ practice session में भी आते हैं और उन्हें boxing करते देख बहुत खुश होते हैं। Chaitna बताती हैं कि उनका परिवार चाहता है कि वह देश के लिए मेडल जीतकर लाएं।

Chaitna Saini
Photo : TBI.com

Chaitna Saini शादी से पहले 3 बार नैशनल टूर्नमेंट का हिस्सा बन चुकी हैं। स्कूल लेवल पर 2010 में उन्होंने Open National Competition Tamil Nadu, 2011 में National Tournament Punjab और 2012 में School National Competition में हिस्सा लिया था।

Chaitna, सिलोखरा की लड़कियों और महिलाओं को फ्री में boxing की कोचिंग देना चाहती हैं। उनका कहना है कि boxing सीखकर महिलाएं self defense के गुर भी सीख सकती हैं, जो कि आज के ज़माने में बहुत जरूरी है। फिलहाल Chaitna एक स्कूल में बच्चियों को boxing की ट्रेनिंग दे रही हैं।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

(Visited 31 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

SuperWebTricks Loading...
%d bloggers like this: