Nek In India - Positive News, Happy Stories and Inspiring People. केरला को अलप्पुज़ा में मिला पहला solar power school - Nek In India

केरला को अलप्पुज़ा में मिला पहला solar power school

पर्यावरण संरक्षण आज के वक़्त की मांग है। जिस तरह से पर्यावरण में नैसर्गिक तौर पर उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है, ऐसे में उनका क्षय होना वाजिब सी बात है।

अब जिसकी वजह से पर्यावरण की ये हालत हुई है, यानि की हम इन्सानों की नस्ल, वो इतनी चतुर, चालाक और दिमागदार है कि किसी संसाधन के खत्म होने की आशंका पहले ही आंक कर उससे निपटने के लिए उस संसाधन के विकल्पों की तलाश पहले ही कर लेती है। बहरहाल, अच्छी बात ये है की ये जो विकल्प सामने आ रहे हैं, हालांकि ये भी किसी ना किसी तरह से पर्यावरण के दूसरे संसाधनों का इस्तेमाल ही कर रहे हैं, मगर पर्यावरण पर पड़ने वाला इनका प्रतिकूल प्रभाव अन्य संसाधनों की अपेक्षा बहुत ही कम होता है। ऐसा ही एक संसाधन है सौर ऊर्जा यानि की solar power।

solar power school
Photo : pluginindia.com

ये भी पढ़ें- Chewang Norphhel ख़ास वज़ह से हैं The Ice Man of India

केरला के अलप्पुझा में Thampakachuvadu Government School बन गया है राज्य का पहला पूरी तरह से solar power पर चलने वाला स्कूल। 975 बच्चों और 31 शिक्षकों वाला यह स्कूल Mannancherry ग्राम पंचायत में स्थित है। केरला के Energy Management Centre (EMC) की मदद से लगाए गए ये solar panel स्कूल के बिजली के खर्चे पर बहुत हद तक कम कर चुका है। अब इस स्कूल के 23 क्लासरूम और 14 स्मार्ट क्लासरूम की बिजली की ज़रूरत इसी solar panel द्वारा उत्पन्न बिजली से ही पूरे होते हैं।

solar power school
Photo : thehindu.com

इलाके के वार्ड सदस्य अरविंद बी कहते हैं कि पहले बारिश और तेज हवाओं के वक़्त बिजली की बहुत दिक्कत होती है, पर अब ऐसा नहीं है क्यूंकी अब स्कूल अपने ज़रूरत की बिजली solar power से उत्पन्न कर लेता है। वाकई ये स्कूल की तरफ से बहुत ही नेक कदम है और नेक इन इंडिया की तरफ से हम उन्हे बहुत बधाई देते हैं।

ये भी पढ़ें- No More Missing के ज़रिए खोए हुए बच्चों को ढूंडना आसान

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

(Visited 22 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

SuperWebTricks Loading...
%d bloggers like this: