सैनिटरी नैपकिन के डिस्पोज़ल के लिए एक eco-friendly रास्ता

एआरसीआई हैदराबाद, पाउडर धातु विज्ञान के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र और सीएसआईआर-एनईईआरआई के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की नयी सामग्रियों ने एक पर्यावरण अनुकूल सैनिटरी नैपकिन इनसिनरएटर विकसित किया है। डिवाइस सोमवार को लॉन्च किया गया| यह कॉलेजों, स्कूलों और छात्रावासों में बहुत उपयोगी होगा|

ग्रीनडिस्पो, 800 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक तापमान पर इस्तेमाल सैनिटरी नैपकिन को जलाता और सुरक्षित डिस्पोज़ल में मदद करता है।
सीएसआईआर एनईईआरआई के निदेशक डॉ राकेश कुमार ने कहा कि मौजूदा अनुमानों के मुताबिक 400 मिलियन से अधिक सैनिटरी नैपकिन देश में हर महीने डिस्पोस किए जाते हैं।

GreenDispo
Photo : cleanfuture.co.in

उन्होनें कहा कि अनुचित हैंडलिंग एक चुनौती बन गई है क्योंकि इस्तेमाल किया गया सैनिटरी नैपकिन गंभीर स्वास्थ्य और पर्यावरणीय खतरों के कारण हानिकारक रोगजनकों को जन्म देती है।

डिवाइस ARCI द्वारा सिरेमिक प्रोसेसिंग और स्वेबल एयरोथर्मिस और पर्यावरण इंजीनियरिंग के निर्माण के साथ-साथ CSIR-NEERI के फ्लू केस एमिशन कंट्रोल एक्सपर्टीस के एनर्जी एफिशियेन्सीस डिज़ाइन और निर्माण द्वारा सहायता प्राप्त आकार का उपयोग करके विकसित किया गया है|

उपकरण औपचारिक रूप से Rakesh Kumar के साथ एआरसीआई निदेशक Dr G Padmanabham द्वारा लॉन्च किया गया| कुमार ने कहा कि सैनिटरी नैपकिन के डिस्पोज़ल के कारण नालियों का ब्लॉकेज भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

GreenDispo
Photo : internet

Padmanabham ने कहा कि सैनिटरी नैपकिन पर गर्मी का कॉन्सेंट्रेशन न केवल इग्निशन समय, हाइयर पीक तापमान और हीटर एलिमेंट की लाइफ एक्सपेक्टेन्सी में वृद्धि प्रदान करता है बल्कि बिजली की खपत भी कम करता है|

800 वाट और 1,000 वाट की बिजली रेटिंग और 2-3 क्यूबिक फीट वॉल्यूम के यूनिट आकार के साथ, GreenDispo एक बहुत ही कुशल बैच प्रकार इनसिनरएटर है, जो ग्रामीण और शहरी स्कूलों, कॉलेजों, छात्रावासों, कार्यालयों और सार्वजनिक और समुदाय स्थानों में उपयोग के लिए उपयुक्त है।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 258 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: