तमिलनाडु सरकार का बड़ा कदम, किया plastic ban

कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें करना जरूरी होता है, जिनके करने से बहुत सारे फायदे होते हैं और कई सारे नुकसानों को टाला जा सकता है, मगर हम इंसानों की फितरत ऐसी हो गई है कि हम ऐसी चीजों को नजरअंदाज कर जाते हैं उन पर ध्यान नहीं देते और वक्त रहते हैं ऐसा कदम नहीं उठाते हैं जिनके उठाए जाने पर शायद भविष्य में होने वाले नुकसान को बहुत हद तक कम किया जा सके या रोका जा सके।

ऐसा ना हो इसलिए कई बार कड़े फैसले, कड़े कदम उठाने पड़ते हैं। ऐसा ही एक कड़ा फैसला, कड़ा कदम उठाया है तमिलनाडु सरकार ने और हम उनके इस फैसले की बहुत सराहना करते हैं क्योंकि यह फैसला शायद हमें अभी अच्छा ना लगे, या हमारी सहूलियतें कम करने वाला लगता हो, मगर ये फायदा आने वाले 50 सालों में अपने अच्छे परिणाम अपने सकारात्मक प्रभाव ज़रूर दिखाएगा, इसका हमें पूरा यकीन है। दरअसल तमिलनाडु सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर तमिलनाडु में plastic पर पूरी तरह से बैन लगाने का फैसला किया है।

plastic ban

यह फैसला जनवरी 2019 से लागू हो जाएगा और इतना वक्त इसलिए दिया गया ताकि तब तक लोग plastic का इस्तेमाल कम करने की और बगैर प्लास्टिक के चीजों की खरीद फरोख्त करने के आदी हो जाए। कर्नाटक के मुख्यमंत्री का कहना है कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक plastic मुक्त राज्य  उपलब्ध करवाना चाहते हैं। Plastic से पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है इस बारे में हम सब को पता है। plastic को जलाने से हवा, जमीन और पानी, तीनों ही प्रादोषित होते हैं, जो की हमारी जान के साथ-साथ पर्यावरण के लिए के लिए नुकसानदायक साबित होत हैं।

plastic ban

इस फैसले की वजह से ना सिर्फ अभी रहने वाले लोगों का बल्कि भविष्य मे आने वाली पीढ़ियों का भी भला होगा। वैसे, ऐसा नहीं है कि plastic पर पूरी तरह से ही रोक लगा दिया जाएगा। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके लिए plastic का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि दूध के पैकेट और मेडिकल पैकिंग से जुड़ी चीज़ें। हम यह मानते हैं की शुरुआत में भले ही यह फैसला कड़वा लगे, कड़क लगे मगर ऐसे फैसले लेने जरूरी है पर्यावरण संरक्षण के लिए और पर्यावरण को बचाने के लिए।

plastic ban

नेक इन इंडिया इस फैसले का स्वागत करता है।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 311 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: