Abhay Gupta ने street light के नीचे पढ़ाई करके भी पाए 93%

ज़िंदगी के भी ना रंग-ढंग ही अलग हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसी इंसान के पास जिस चीज का भंडार पड़ा हो, अक्सर उसी इंसान के पास उस चीज का ही सबसे अधिक अभाव होता है। बंगाल मे रहने वाले Abhay Gupta के पिता Rambabu का बुकस्टाल है।

और वो ये बुकस्टाल पूरे 20 सालों से चला रहे हैं। अब जिसका खुद का बुकस्टाल हो, ज़ाहिर सी बात है कि उसके पास किताबों कि कमी नहीं होगी, मगर यहाँ मामला उलट है।

Abhay Gupta
Photo : internet

Abhay के पिता की उनके बुकस्टाल से इतनी कमाई नहीं हो पाती कि वो एक बढ़िया ज़िंदगी बसर कर सकें। जिसका ये नतीजा हुआ कि 15 साल के Abhay Gupta को बिना टेबल-कुर्सी के कभी अपने एक कमरे के घर मे तो कभी सड़कों पर जलने वाले स्ट्रीट लाइट कि रोशनी के तले बैठ कर अपनी पढ़ाई करनी पड़ी। आभाव मे भी Abhay ने कभी भी अपनी तरफ से अपनी मेहनत में किसी भी तरह कि कोई भी कमी नहीं रहने दी। उसकी मेहनत का ही नतीजा है कि हैरो हाई स्कूल का यह बच्चा आईसीएसई बोर्ड कि परीक्षा मे 93% नंबर ला पाया।

Abhay Gupta
Photo : timesofindia.indiatimes.com

Abhay की इस सफलता से उसका परिवार और उसके स्कूल के शिक्षक, सभी बहुत ही खुश हैं। उनका कहना है कि उनकी इस सफलता में सभी लोगों का बहुत ही साथ रहा है। उसके स्कूल के शिक्षक, उससे मुफ्त मे ट्यूशन पढ़ाने वाले लोग, उसके पिता कि दुकान से किताबें खरीदने वाले कुछ लोगों ने उसकी पढ़ाई के लिए अलग से पैसे भी दिये हैं, और उसकी सफलता उन सभी लोगों कि सफलता है जिनहोने उसका साथ दिया है।

प्लस टू की पढ़ाई करने के लिए Abhay Gupta ने सैंट जेम्स स्कूल मे दाखिला लिया है और वो आगे आईआईटी में दाखिला लेना चाहता है। हम उम्मीद करते हैं कि Abhay का सपना पूरा हो और वो अपनी ज़िंदगी में हर सफलता पाये। नेक इन इंडिया की तरफ से आल द बेस्ट Abhay।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 316 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: