Nek In India - Positive News, Happy Stories and Inspiring People. NEET के रिज़ल्ट में यूपी-बिहार वालों का परचम बुलंद - Nek In India

NEET के रिज़ल्ट में यूपी-बिहार वालों का परचम बुलंद

लीजिये, आ गया रिज़ल्ट NEET का। NEET यानि की  National Eligibility-cum-Entrance Test । ये परीक्षा होती है देश भर मे मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा सत्यापित कॉलेज मे मेडिकल और डेंटल की पढ़ाई करने के लिए। इस बार इस परीक्षा में हालांकि की पहले के मुक़ाबले ज्यादा बच्चों ने सफलता पायी है, मगर इसका मतलब ये भी है की अब कॉम्पटिशन भी ज्यादा होगा।

बहरहाल, जब भी ऐसी किसी बड़ी परीक्षा का रिज़ल्ट आता है तो लोगों को बड़ी उत्सुकता होती है की आखिर टॉप किसने किया, सबसे ज्यादा नंबर किसके आए इत्यादि। तो चलिये इस बात से भी पर्दा उता ही देते हैं। इस बार NEET की परीक्षा मे टॉप किया है बिहार की बेटी Kalpana Kumari ने। बिहार के शिवहर जिले मे रहने वाली Kalpana ने दिन के 12 घंटे पढ़ाई करके इस मुकाम को हासिल क्या है। उन्हे 720 मे से 691 नंबर प्राप्त हुए हैं और उनकी परसेनटाइल 99.99% की है।

kalpana kumari
Photo : NDTV.com

Kalpana के बाद दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से रहे तेलंगाना के Rohan Purohit और दिल्ली के Himanshu Sharma। दोनों को ही 690 नंबर प्राप्त हुए हैं। इनके बाद तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से रहे दिल्ली के Aarosh Dhamija और राजस्थान के  प्रिंस चौधरी। दोनों को ही 686 नंबर प्राप्त हुए हैं। परीक्षा पास करने वालों में सबसे ज्यादा क्षात्र यूपी, यानि की उत्तर प्रदेश से सफल हुए हैं। इनकी गिनती 76778 की है और इसके बाद दोसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सफल क्षात्र रहे केरला से, जिनकी गिनती 72000 है।

Rohan Purohit
Photo : deccanchronicle.com

आपको यह भी बता दें कि NEET की परीक्षा के आधार पर एम्स और जीप्मर जैसे संस्थानों मे दाखिला नहीं होता है और ये संस्थान अपनी अलग दाखिला कि प्रक्रिया अपनाते हैं जिसके लिए अलग से परीक्षा होती है। NEET मे अव्वल रही Kalpana को उनके एम्स वाली परीक्षा के रिज़ल्ट का भी इंतज़ार है और वो कहती हैं कि उन्हे पूरा भरोसा है कि वो उस परीक्षा मे भी सफल होंगी।

NEET medical test results
Photo : tribuneindia.com

हम सभी सफल बच्चों को बहुत सारी बधाइयाँ देते हैं और साथ ही उम्मीद करते हैं कि आप सब भविष्य मे बहुत ही निपुण डॉक्टर बनकर हमारे देश का भला करेंगे।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

(Visited 36 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

SuperWebTricks Loading...
%d bloggers like this: